सुप्रीम कोर्ट में हाई वोल्‍टेज ड्रामा: भरी अदालत में जज के सामने चिल्‍लाए प्रशांत भूषण, कोर्ट में बैठे लोगों में हुई धक्‍का-मुक्‍की

WhatsApp Image 2017-11-11 at 21.58.01नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को जजों के घूस लेने के मामले में सुनवाई के दौरान हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। दरअसल, जस्टिस चेलमेश्वर की दो जजो वाली बेंच ने इस मामले की सुनवाई के लिए संवैधानिक पीठ के गठन आदेश दिया था। शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच ने इस आदेश को रद्द करते हुए कहा कि दो जजों की बेंच संवैधानिक पीठ बनाने का आदेश नहीं दे सकती। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद वकील प्रशांत भूषण और अन्य जजों के बीच तीखी नोंक झोक देखने को मिली।

प्रशांत भूषण कोर्ट के इस आदेश से काफी नाराज दिख रह थे। प्रशांत भूषण ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से कहा कि इस मामले में कथित तौर पर आपका नाम भी शामिल हैं ऐसे में आप इस मामले की सुनवाई कैसे कर सकते हैं। इसके जवाब में मुख्य न्यायाधीश ने कड़ा एतराज जताते हुए उन्हें नियमों को पढ़ने और मानसिक संतुलन न खोने की सलाह दी। जस्टिट अरुण मिश्रा ने भी प्रशांत भूषण को फटकार लगाते हुए कहा कि चीफ जस्टिस ‘मास्टर ऑफ रोल’ होता है। ऐसे में चीफ जस्टिस को यह कहना कि आप किसी मामले की सुनवाई नहीं कर सकते क तरह से अदालत की अवमानना है।